नंबर 1 से सारा शहर बाग-बाग

उदयपुर. दुनिया में नंबर वन का दर्जा मिलने से शहरवासी बाग-बाग हैं। युवाओं, महिलाओं, बुजुर्र्गो सहित हर खासो आम ने शहर की इस उपलब्धि पर खुशी का इजहार किया है।

नगर परिषद ने भी खुशी के इस अवसर पर रविवार रात को यहां सूरजपोल चौराहे पर आतिशबाजी की और लड्डू बांटे। लेकिन, अब शहर को इस मुकाम पर बनाए रखने की चिंता भी लोगों को है। यही वजह है कि सभापति, कलेक्टर, विधायक और सांसद ने हर संभव प्रयास करने का वादा किया है।

बढ़ानी होगी सुविधाएं

दुनिया में नंबर वन का दर्जा मिलने के बाद अब सिडनी, बैंकाक जाने वाले पर्यटकों का रुख उदयपुर की ओर होगा। पर्यटकों की सुविधा के लिए शहर में कई सुविधाएं अब भी उपलब्ध नहीं है। मल्टीप्लेक्स, शॉपिंग विलेज, मॉल्स, गोल्फ कोर्स जैसी सुविधाएं उपलब्ध होने पर्यटकों की आवाजाही और नंबर वन का दर्जा बरकरार रह सकता है। सितारा होटल के अधिकारियों के अनुसार शहर में पर्यटकों की संख्या बढ़ना तय है।

मौजूदा समय में उदयपुर की सितारा होटलों में 7000 कमरों की व्यवस्था है जो अब कम पड़ सकती है। प्रस्तावित होटलों का काम शुरू करवाने में प्रशासन मदद करें। यहां खरीदारी के लिए खेल गांव की तरह शॉपिंग विलेज की योजना बने। मनोरंजन के लिए गोल्फकोर्स की तरह अन्य साधन भी मुहैया कराने होंगे।

क्यों बना उदयपुर नंबर वन

वल्र्ड वाइड पत्रिका ट्रेवल एंड लीजर के सर्वे में साफ-सफाई के बिंदु को भी जोड़ा गया है। एयरपोर्ट, रेलवे स्टेशन और बस अड्डे से लेकर होटल पहुंचने वाली सड़कों और पर्यटन स्थलों पर साफ-सफाई की अच्छी व्यवस्था रही।

कैसे बरकरार रहेगा यह दर्जा

प्रमुख मार्"े के साथ शहर के अन्य हिस्सों में भी सफाई व्यवस्था को दुरस्त करना होगा। नालों और नालियों से ओवरफ्लो वाले पानी को रोकने, मेडिकल वेस्ट और ठोस कचरा निस्तारण के इंतजाम करने होंगे।



2 टिप्‍पणियां:

नारदमुनि ने कहा…

badhai aapko.narayan narayan

संगीता पुरी ने कहा…

बहुत सुंदर…..आपके इस सुंदर से चिटठे के साथ आपका ब्‍लाग जगत में स्‍वागत है…..आशा है , आप अपनी प्रतिभा से हिन्‍दी चिटठा जगत को समृद्ध करने और हिन्‍दी पाठको को ज्ञान बांटने के साथ साथ खुद भी सफलता प्राप्‍त करेंगे …..हमारी शुभकामनाएं आपके साथ हैं।