उदयपुर दुनिया में नंबर वन

उदयपुर. दुनिया के टॉप टेन शहर की सूची में उदयपुर ने नंबर वन और जयपुर ने बारहवां मुकाम पाया है। विश्व प्रसिद्ध बैंकाक व सिडनी जैसे शहरों को पछाड़कर उदयपुर ने यह दर्जा हासिल किया। इस दर्जे के मिलने के बाद यहां पर्यटन से जुड़े लोगों ही नहीं शहरवासियों में उत्साह का माहौल है।

टॉपटेन शहरों की यह सूची पर्यटन के क्षेत्र में विश्वप्रसिद्ध पत्रिका ट्रैवल एंड लीजर ने जारी की है। इसके सर्वे में दुनियाभर से यहां घूमने आने वाले लोगों को शामिल किया गया था। इन लोगों ने उदयपुर की भौगोलिक स्थिति, हैरिटेज, सिविक सेंस और मेहमानवाजी की सराहना की है। इन्हीं बिंदुओं के आधार पर उदयपुर को 87.94 अंक मिले जबकि गुलाबीनगर जयपुर 84.14 अंक हासिल कर नंबर बारह पर रहा है। गौरतलब है कि दो साल पहले इस कंपनी के सर्वे में उदयपुर को दुनिया में सातवां और एशिया में पहला स्थान मिला था।

ऑबेराय ग्रुप का होटल उदयविलास लगातार चौथी बार टॉपटेन होटलों की सूची में शामिल हुआ है। इस बार होटल को आठवां स्थान मिला है। होटल के एचआर मैनेजर राजकुमारसिंह सिसोदिया ने बताया कि उदयपुर के नंबर वन और उदयविलास के टॉपटेन में शामिल होने से उदयपुर को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ख्याति मिल रही है।

क्यों उदयपुर नंबर वन

-नैसर्गिक और प्राकृतिक सौंदर्य

-ऐतिहासिक और खूबसूरत झीलों, नदियों, नालों और सरोवरों को एक दूसरे से जोड़ने का प्राचीन आर्किटेक्ट।

-हैरिटेज संपदा का बेहतर ढंग से संरक्षण।

-मेहमान नवाजी।

-अच्छा सिविक सेंस

-साफ-सफाई, प्रशासन, लोक संस्कृति और लोकगीत

क्या फायदे

मंदी के कारण उदयपुर में प्रस्तावित पांच सितारा होटलों का काम शीघ्र शुरू हो सकेगा, अंतरराष्ट्रीय स्तर पर उदयपुर की अलग पहचान, पर्यटन के क्षेत्र में रोजगार के अवसर बढ़ेंगे, झीलें नहीं भी भरीं तो पर्यटकों की आवाजाही बढ़ेगी, यहां की होटलों सहित पर्यटन से जुड़े क्षेत्र के कर्मचारियों को रोजगार और पदोन्नति के अवसर बढ़ेंगे।

अब क्या करना होगा?

झीलों को भरा रखने के लिए बहुप्रतिक्षित देवास योजना के चारों चरणों का काम पूरा करने की जरूरत, आईआईटी और आईआईएम जैसे संस्थानों के लिए उदयपुर को चुनना होगा, शहर को साफ रखने के लिए हर नागरिक को सहयोग करना होगा, सिविक सेंस को और बढ़ाना होगा ताकि दुनिया में उदयपुर की अच्छी छवि पेश हो सके।

उदयपुर के नंबर वन आने की मुझे बेहद खुशी है। यह दर्जा दिलाने में किसी एक शख्स का नहीं बल्कि शहर के हर नागरिक की अहम भूमिका रही है।

अरविंदसिंह मेवाड़, चेयरमैन, एचआरएच ग्रुप

दुनिया के नंबर वन होने का दर्जा मिलना पूरे शहर के लिए गौरव की बात है। हम सबके सामने अब इस उपलब्धि को बनाए रखने की चुनौती है।

रवींद्र श्रीमाली, सभापति, नगर परिषद

मुझे गर्व है कि मैं जहां काम कर रहा हूं, वह दुनिया का नंबर वन शहर हो गया है। यहां के लोगों की दुनियाभर में पहचान बन रही है।

टोस्र्टन वेन डुलमैन, महाप्रबंधक उदयविलास

शहरवासियों के लिए इससे बड़ी बात और कोई नहीं हो सकती है। इस उपलब्धि को बनाए रखने के लिए पूरे प्रयास किए जाएंगे।

आनंद कुमार, कलेक्टर, उदयपुर

कोई टिप्पणी नहीं: