उदयपुर विश्व का सबसे खूबसूरत शहर


उदयपुर। झीलों की नगरी उदयपुर को विश्व का सबसे खूबसूरत शहर चुना गया है। दक्षिण अफ्रीका का केपटाउन दूसरी पायदान पर रहा और बैंकाक को तीसरा स्थान हासिल हुआ है।न्यूयार्क स्थित अमरीकन एक्सप्रेस पब्लिशिंग की ट्रैवल एण्ड लेजर्स कम्पनी की ओर से वल्र्ड बेस्ट अवार्ड-2009 में उदयपुर को यह खिताब हासिल हुआ है।

पिंकसिटी जयपुर का इसी श्रेणी में 12वां स्थान है। यह कम्पनी हर साल पर्यटन स्थलों के सर्वे के आधार पर रेटिंग करती है। पिछले साल बैंकाक पहले स्थान पर था, जबकि उदयपुर और जयपुर दौड़ में ही शामिल नहीं हो पाए थे। 2007 में कराए गए सर्वे में उदयपुर को एशिया का दूसरा व विश्व का सातवां खूबसूरत शहर घोषित किया गया था।

उदय विलास 8वें स्थान पर
होटल श्रेणी में उदयपुर के उदय विलास को विश्व में आठवां और रणथम्भौर के वन्यविलास का चौदहवां स्थान प्राप्त हुआ है। आगरा के ओबेरॉय होटल को 28वां स्थान मिला। उदयविलास वर्ष 2007 में होटल श्रेणी में पहले स्थान पर व वर्ष 2008 में चौथे स्थान पर था।


सैलानियों की कमी नहीं
हैरिटेज प्राकृतिक सौन्दर्य और परम्पराओं की माटी की खुशबू हर साल लाखों पर्यटकों को उदयपुर खींच लाती है। आतंककारी घटनाओं व मानसून की बेरूखी के बावजूद उदयपुर आने वाले सैलानियों की तादाद में विशेष कमी नहीं आई है। वर्ष 2008 में उदयपुर भ्रमण के लिए 6 लाख 12 हजार 526 देसी व 1 लाख 86 हजार 160 विदेशी पर्यटक आए थे।

कोई टिप्पणी नहीं: